Thursday, November 10, 2011

देश-काल

  

अद्भुत

नई दिल्ली में बुधवार, 9 नवंबर को गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व की पूर्व संध्या पर लाइटों से जगमगाता गुरुद्वारा बंगला साहिब।

अंतिम यात्रा

गुवाहाटी में बुधवार, 9 नवंबर को निकली सुप्रसिद्ध संगीतकार भूपेन हजारिका की शवयात्रा, जिसमें शामिल हजारों लोगों ने उन्हें नम आंखों से विदाई दी। इस मौके पर कई अभिनेता एवं राजनीतिज्ञ भी पहुंचे।

हम भी हैं जोश में

जालंधर में बुधवार, 9 नवंबर को गुरु नानकदेव के प्रकाश पर्व की पूर्व संध्या पर निकाले गए नगर कीर्तन में युवाओं को रणकौशल दिखाते देख इस बुजुर्ग महिला से रहा न गया। वह भी मैदान में पराक्रम दिखाने उतर आई।

सम्मान

नई दिल्ली में बुधवार, 9 नवंबर को कृषि क्षेत्र पर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को शॉल भेंटकर सम्मानित करते केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार।

वापसी

हरिद्वार के शांतिकुंज में मंगलवार को मची भगदड़ के बाद बुधवार, 9 नवंबर को सामान बांधकर अपने घरों की तरफ प्रस्थान करते हुए श्रद्धालु।

स्वागत

सार्क देशों के सम्मेलन में भाग लेने बुधवार, 9 नवंबर को मालदीव पहुंचे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का स्वागत करते वहां के राष्ट्रपति मुहम्मद नशीद।

दंगे के दोषी

अहमदाबाद में बुधवार, 9 नवंबर को विशेष अदालत ने मेहसाणा के सरदारपुरा गांव में हुए दंगे के लिए 31 लोगों को दोषी ठहराया। जेल जाते वक्त पुलिस वाहन में बिलखते दोषी।

बुद्धं शरणं गच्छामि

सारनाथ में बुधवार, 9 नवंबर को भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली का दर्शन करने पहुंची थाईलैंड की राजकुमारी बज्राकिती आभा माही डोल।

आस्था

कार्तिक पूर्णिमा पर शाही स्नान के लिए बुधवार, 9 नवंबर को राजस्थान के पुष्कर मेले में पहुंचे साधु-संत।

आमने-सामने

न्यूयार्क में बुधवार, 9 नवंबर को अपनी हाल में प्रकाशित पुस्तक बैक टू वर्क पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन। समारोह में उनकी पुत्री चेल्सी क्लिंटन ने उनका साक्षात्कार लिया।

बीजिंग में मोदी

बीजिंग में बुधवार, 9 नवंबर को एक बैठक के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी। साथ में चीन में भारत के राजदूत एस जयशंकर।

हे गंगा मइया

कहते हैं कि त्रयोदशी पर दीपदान और दान करने से दिवंगत आत्माओं को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसी परंपरा को निभाते हुए उत्तर प्रदेश के ज्योतिबा फुले नगर में बुधवार, 9 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर लोगों ने गंगा में दीपदान किया। बहती धारा में तैरते असंख्य दीपों से ऐसा लग रहा था, जैसे पृथ्वी पर आकाश गंगा उतर आई हो।

ऐश की झलक

काफी दिनों बाद मुंबई में एक समारोह के दौरान अभिषेक बच्चन संग नजर आई अभिनेत्री ऐश्वर्या।

नायाब

यह है दुनिया के सबसे बड़े हीरों में से एक सन ड्रॉप डायमंड। 110.3 कैरेट के इस हीरे को बुधवार, 9 नवंबर को जेनेवा में प्रदर्शित किया गया। इसकी अनुमानित कीमत 150 लाख डालर [लगभग 75 करोड़ रुपये] है। पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका में मिले इस हीरे की 15 नवंबर को नीलामी होनी है।

No comments:

Post a Comment